अपनी त्वचा को इमली की मदद से चमकदार बनाने के सरल तरीके।

इमलीसे होने वाले त्वचा को लाभ एवंअपनी त्वचा को इमली कीमदद से चमकदार बनानेके सरल तरीके।

हरव्यक्ति के अंदर चाहतहोती है कि वहअच्छा दिखे क्योंकि जब हम अच्छादिखते हैं तो हमारा कॉन्फिडेंसलेवल बहुत ऊपर होता है और कॉन्फिडेंसलेवल बढ़े होने से हमारे बहुतसारे काम सरलता से सफल पूर्वकपूरे होते हैं, किंतु आजकल की भागदौड़ भरीजिंदगी एवं प्रदूषित वातावरण में हमारी त्वचा कहीं ना कहीं प्रदूषितवातावरण के संपर्क मेंआकर अपनी प्राकृतिक चमक एवं ऊर्जा को खो देतीहै, इसलिए हमारे लिए यह ज़रूरी हैकि हम जिस प्रकारसे मशीनों की सर्विस समयसमय पर करते हैं, उसी प्रकार से अपने शरीरका भी ध्यान रखेंऔर शरीर का एक महत्वपूर्णअंग है त्वचा, तोआइए आज हम जानतेहैं कि इमली कीसहायता से किस प्रकारसे हम अपनी त्वचाको रिफ्रेश कर सकते हैं।

हमेंसे बहुत लोग जानते हैं कि इमली मेंविटामिनसीपाया जाता है तथा विटामिनसी की मदद सेहमें अपने स्कीन का ग्लो वापसलाने में सहायता मिलती है।

 इमलीका फेशियल एक्ने और टैन स्कीनके लिए बहुत ही फायदेमंद है, यह फेशियल बहुत ही गुणकारी है, यह स्कीन को नेचुरल वेमें हील करता है इसकी मोस्चुराइजिंगप्रॉपर्टी स्किन को लाइट बनातीहै, तथा टोन करती है इसकी एंटीएजिंग प्रॉपर्टी स्किन को समय सेपहले बूढ़ा नहीं होने देती यह चेहरे कीब्लैमिश एंड पिगमेंटेशन को भी हटाताहै, यह चेहरे केएक्ने और मुंहासों कोजड़ से खत्म करताहै और एक एंटीसेप्टिककी तरह काम करता है इमली स्वादके साथसाथ सेहत से भरपूर होतीहै। 

इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंटविटामिन सी, विटामिन , और एमिनोएसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद तत्व स्कीन को डीपली मोस्चुराइजकरते हैं तथा सेल  रिनीवलको प्रमोट करते हैं। 

इससे स्किन की इलास्टिसिटी बनीरहती है और चेहरेपर झुर्रियां, रिंकल्स समय से पहले नहींआते, ये स्किन एजिंगको  कमकरने में बहुत ही अफेक्टिव है, आइए जानते हैं इस फेशियल कोबनाने की विधि।

 (1) सबसे पहले बनाते हैं इमली का क्लींजर पैक

 इसकेलिए आपको चाहिए एक चम्मच इमलीका रस, एक चम्मच एलोवेराजेल, आधा चम्मच पुदीना का पेस्ट याफिर पुदीने का रस। इनतीनों को मिलाकर चेहरेपर लगाइए 2 मिनट के लिए लगेरहने दीजिए, उसके बाद चेहरे को रुई कीसहायता से पोंछ लीजिएयह त्वचा को सॉफ्टली क्लीनज़करता है एंड स्किनके ऑयल को भी डीपलीरिमूव करता है। चेहरे के वाइटहेड्स, ब्लैकहेड्सको भी रिमूव करताहै, स्किन को क्लियर करताहै स्किन के नेचुरल मोइस्चरको भी बैलेंस करताहै।

 (2) अबजानते हैं इमली का स्क्रब कैसेबनाएं?

इसकेलिए हम को चाहिएएक चम्मच इमली का पेस्ट, एकचम्मच नमक, एक चम्मच दही(अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपदही का प्रयोग करें, अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आपताज़ा मलाई का प्रयोग करें) इन तीनों को अच्छे सेमिलाकर चेहरे की हल्के हाथोंसे स्क्रबिंग करें 3-4 मिनट तक अच्छी स्क्रबिंगके बाद चेहरे को ठंडे पानीसे धो लें यहस्क्रब डेड स्किन सेल को रिमूव करताहै, स्किन को एक्सफोलिएट करताहै, स्किन को क्लीन एंडफ्रेश बनाता है, डेड स्किन सेल्स को रिमूव करताहै, और इससे स्किनक्लियर और पोलिश होजाती है अगर आपकेचेहरे पर बहुत ज़्यादावाईटहेडस यह ब्लैक हेड्सहैं तो आप फेशियलस्टीम भी ले सकतेहैं।

(3) अब आगे जानतेहैं कि इमली काटोनर कैसे बनाएं?

 इसकेलिए हम को चाहिएएक चम्मच इमली का रस, एकचम्मच पपीते का पेस्ट, औरएक चम्मच मुलेठी पाउडर, इन सब कोअच्छे से मिलाइए औरचेहरे पर लगाइए। 

2 से3 मिनट के लिए चेहरेको सूखने दीजिए उसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिए, पपीते में नेचुरल एंजाइम्स होते हैं जो  स्किनको हील करके स्किन के पीएच कोएडजस्ट करते हैं और स्किन कोसॉफ्ट एंड ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

(4) अब हम जानतेहैं इमली का फेस मसाजक्रीम कैसे बनाएं?

 इसकेलिए आपको चाहिए एक चम्मच एलोवेरापेस्ट, और एक चम्मचइमली का पेस्ट इनदोनों को मिलाकर चेहरेको हल्के हाथों से मसाज कीजिए, 5 से 7 मिनट अच्छी मसाज के बाद चेहरेको ठंडे पानी से धो लीजिएइस मसाज से आपकी स्किनहाइड्रेट होती है, इस प्रोसेस सेएक्ने, पिंपल, माइनर बर्नस भी क्लियर होतेहैं यह स्किन कोनरम मुलायम बनाताहै।

(5) आइए जानते हैं कि इमली काफेस पैक कैसे तैयार करें?

 इमलीका फेस पैक बनाने के लिए आपकोचाहिए एक चम्मच इमलीका पेस्ट, एक चम्मच मुलेठीपाउडर, आप मुलेठी पाउडरकी जगह चंदन पाउडर भी यूज करसकते हैं और आपको चाहिएएक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच पपीतेका पेस्ट, इन सब कोअच्छे से मिलाकर चेहरेपर फेस पैक लगा लें। 

10-15 मिनट तक अच्छे सेफेस पैक को सूख जानेदें, जब सूख जाएउसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोलें यह फेस पैकएंटी इन्फ्लेमेटरी, और एंटीऑक्सीडेंट सेभरपूर होता है, स्किन को हील करताहै, और स्किन केऑयल को बैलेंस करताहै तथा पिंपल और एक्ने कोखत्म करता है और स्किनकी हाइड्रेशन को मेंटेन करताहै।

(6) आइए जानते हैं कि हम इमलीका इंस्टेंट फेस पैक कैसे तैयार कर सकते हैं?

 थोड़ीसी इमली उबाल लें, उसमें से एक चम्मचरस निकाल लें, उसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं और एक चम्मचबेसन मिलाएं इन सबको अच्छेसे मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 

10-15 मिनट सूखने दें उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोलें यह भी आपकेचेहरे पर काले दागधब्बे हटाने में मदद करेगा, चेहरे को डीपली नरीशकरता है, और चेहरे कीसभी प्रॉब्लम्स को हील करताहै।

(7) हम इमली काइंसटैंट ब्लीच भी तैयार करकेउसको इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे ?

 इसकेलिए आपको चाहिए एक चम्मच इमलीका पेस्ट, आधा चम्मच नींबू का रस, आधाचम्मच शहद, और एक चुटकीहल्दी पाउडर इन सब कोअच्छे से मिलाकर एकपेस्ट बना लें और 10 मिनट के लिए चेहरेपर लगाएं और उसके बादचेहरे को धो लीजिएयह ब्लीच आप घर परबहुत ही आसानी सेतैयार कर सकते हैं  यहब्लीच बहुत ही उपयोगी एवंलाभदायक है और इसकोबनाने इस्तेमाल करनेका तरीका भी बहुत हीआसान है।

 तोइस पोस्ट में हमने यह जाना किहम इमली के इस्तेमाल सेअपने घर में हीकितनी आसानी से फेस पैकबनाकर अपने चेहरे पर उसका इस्तेमालकर सकते हैं, अपनी त्वचा की देखभाल करसकते हैं तथा अपने प्राकृतिक सौंदर्य को अनुभव करसकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here